जरूर देखें

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

स्पेशल कढ़ी पकोड़ा | Pakoda Kadhi Recipe | Kadhi Pakoda Recipe [Hindi]|


कढ़ी पकोड़ा सबसे लोकप्रिय उत्तर भारतीय व्यंजनों में से एक है! डीप फ्राइड फ्रिटर्स (पकोड़ा) को दही में बेसन (बेसन) और मसालों के साथ बनाया जाता है!
special kadhi pakoda
स्पेशल कढ़ी पकोड़ा

जहां तक ​​मुझे याद है, मैं हमेशा कढ़ी का प्रशंसक रही हूं। मेरा मतलब है कि कढ़ी और चावल (चावल) दिल्ली का सर्वोत्कृष्ट भोजन है। यदि आप उस क्षेत्र में बड़े हुए हो , तो आप इसे अनदेखा नहीं कर सकते है। जो लोग जागरूक नहीं हैं, उनके लिए कढ़ी दही और बेसन (बेसन) से बना व्यंजन है। यह देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता है, इसलिए इसे बनाने का कोई एक तरीका नहीं है। वे सभी बेसन का उपयोग करते हैं, हालांकि यही एक सामान्य बात है।
पंजाबी कढ़ी में पकोड़ा होते हैं और इसमें बेसन भी अधिक होता है, गुजराती कढ़ी पतला होता है, इसमें बेसन कम होता है, कोई पकोड़ा नहीं होता है और यह थोड़ा मीठा होता है। सिंधी कढ़ी में बहुत सारी सब्जियां जैसे क्लस्टर बीन्स, भिंडी, आलू आदि का उपयोग किया जाता है। तो, आप देखते हैं कि कढ़ी का आनंद लेने का कोई एक तरीका नहीं है। यह निर्भर करता है कि आप भारत के किस क्षेत्र से हैं और आप किस तरह की कढ़ी खाते या बनाते हैं। हम North India से आते हैं इसीलिए हमारे लिए कढ़ी में पकोड़ा होना चाहिए था और यह स्वादिष्ट,खट्टी और मसालेदार होनी चाहिए। आज मैं आप लोगों के साथ अपने घर पर बनाने वाली स्पेशल कढ़ी पकोड़ा की रेसिपी साझा कर रही हुं ।

यह स्पेशल कढ़ी पकोड़ा :-

स्वाद में अपने पसंदीदा ढाबे जैसी है। मसालेदार और इतना स्वादिष्ट है। ✔ प्याज और मिर्च के साथ पकोड़ा बनाया गया है। ✔ अगले दिन स्वाद और भी बेहतर!

इस स्पेशल कढ़ी पकोड़ा का आधार 2 मुख्य सामग्रियों से बनाया गया है और वे हैं-

  • योगर्ट (दही)
  • बेसन (बेसन)
दही और बेसन से बना बैटर मसाले के साथ तड़का लगाया जाता है और फिर इसे गाढ़ा होने तक पकाया जाता है और पूरी तरह से कढ़ी पकने के बाद बेसन की कोई कच्ची गंध नहीं होनी चाहिए और सब कुछ बस खूबसूरती से एक साथ आना चाहिए। कढ़ी भी शब्द "कढ़ना" से आता है जिसका अर्थ है लंबे समय तक कम गर्मी पर खाना बनाना। तो, अब आप धीमी गति से कढ़ी पकाएं, उतना अच्छा इसका स्वाद होगा ! मेरी माँ हमेशा अपनी कढ़ी में तड़का लगाने के लिए मेथी के बीज (मेथी के बीज) का इस्तेमाल करती थीं।
special kadhi pakoda tips
soft kadhi pakoda

बेस्ट कढ़ी पकोड़ा बनाने के टिप्स

मैं कई सालों से कढ़ी बना रहा हूं और अब मैंने जो कुछ भी सीखा है , उसे आपसे साझा कर रही हुं और जो टिप्स आपको घर पर पूरी तरह से होटल जैसी बनाने में मदद करेंगे!
  1. अधिक पानी से शुरू करें: फ्लेवर को विकसित करने और गाढ़ा और मलाईदार बनने के लिए कढ़ी को लंबे समय तक उबालना पड़ता है और इसके लिए आपको बहुत सारे पानी से शुरुआत करनी होगी। वास्तव में, मुझे बाद में थोड़ा पानी जोड़ना पड़ा, इसलिए मैंने एक और 1/2 से 1 कप पानी के साथ बहुत अच्छी तरह से पकाया ।
  2. जितना संभव हो तो खट्टे दही का उपयोग करें: आमतौर पर, मैं अपनी कढ़ी के लिए पुराने दही का उपयोग करना पसंद करती हुं । वह जो ताज़ा नहीं बनाया गया है और थोड़ा खट्टा है।
  3. शुरुआत में नमक न डालें: कढ़ी में उबाल आने के बाद मैं नमक डालना पसंद करती हुं। मैंने देखा है कि कभी-कभी जब आप शुरुआत में नमक डालते हैं तो कढ़ी फट जाती है। तो, कढ़ी को पकने दें और एक उबाल आने के बाद उसमें नमक डालें और थोड़ा पकाएं।
  4. कढ़ी पकाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग करें: ठीक है, मैं जानती हुं कि बहुत से लोग सरसों के तेल का उपयोग नहीं करते हैं। लेकिन मेरे घर में, मेरी माँ ने केवल इस तेल में पकाया। यह अपने आप में इतना स्वाद जोड़ता है। इसलिए सरसों के तेल से कढ़ी बनाने की कोशिश करें और फर्क देखें
  5. कढ़ी में बहुत सारा अदरक मिलाएँ: यह एक व्यक्तिगत पसंद है लेकिन मुझे अपनी कढ़ी में अदरक का स्वाद बहुत पसंद है इसलिए मैंने लगभग 1 इंच अदरक को तड़के मिलाया है.
  6. पकोड़ा में प्याज मिलाएं: जब मेरी मम्मी कढ़ी बनाती थीं, तो वह प्लेन पकोड़े सिर्फ बेसन और नमक के साथ बनाती थीं। लेकिन मैं इसे अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए पकोड़ा में प्याज, हरी मिर्च और कुछ मसाले जोड़ने की सलाह देती हुं ।
  7. अंतिम तड़का मत भूलना और इसके लिए घी का उपयोग करें: यह स्वाद को बड़ाता है, इसलिए इसे छोड़ें नहीं! मैं अंतिम तड़के के लिए घी का उपयोग करना पसंद करती हुं, बहुत स्वाद और सुगंध जोड़ता है। और कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर इसे शीर्ष पर एक सुंदर रंग देता है।
ALSO READ | अदरक के 10 सिद्ध फायदे – 10 Proven Benefits of Ginger in Hindi
कढ़ी को फटने से कैसे रोकें?

यदि आप इसे बनाते समय कढ़ी के फटने / अलग होने की समस्या का सामना करते हैं, तो आपको यहाँ क्या करना है-

Room Temperature पर दही का उपयोग करें: दही को फ्रिज से बाहर निकालें और इसे इस्तेमाल करने से पहले कमरे के तापमान पर कुछ समय के लिए रहने दें। दही को घोल में डालने से पहले अच्छी तरह से फेंट लें: मैं आमतौर पर कमरे के तापमान के दही को पहले फेंटटी हुं और फिर उसमें बेसन मिलाती हुं। बाद में नमक डालें: कढ़ी को एक उबाल आने दें और फिर इसे 15 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें और फिर नमक डालें। शुरुआत में नमक डालने से कढ़ी फट सकती है। कढ़ी को लगातार उबाल आने तक पकाएं: जब तक आप बैटर को पैन में डालते हैं, तब इसे एक उबाल आने तक लगातार चलाते हैं। एक बार जब इसमें एक उबाल आ जाए, तो आप गैस को कम कर सकते हैं और इसे पकने दे सकते हैं। आपको इसके बाद हर समय चलाने की आवश्यकता नहीं है।
मुझे उम्मीद है कि ये टिप्स आपको घर पर पंजाबी कढ़ी पकोड़ा बनाने में मदद करेंगे!

विधि      

कढ़ी के लिए:-


Turmeric powder - हल्दी पाउडर - 2 small tbsp.
Besan - बेसन - 100g ½ cup Water - पानी - 1.2Ltr 4 glass
Curd (little sour) - दही (थोड़ा खट्टा)/लस्सी/छाछ/मठ्ठा - ½ kg
Salt to taste - नमक स्वादअनुसार
Fenugreek seeds - मेथी दाना - 1 small tbsp.
Red chilli powder - लाल मिर्च पाउडर - 2 small tbsp.
Coriander powder - धनिया पाउडर - 2 small tbsp.
Curry Leaves - करी पत्ता - 8-10
Sarso Oil - सरसो तेल - 2 large tbsp. Red chillies Sabut - साबुत लाल मिर्च - 4-5
Asafoetida (heeng) - हींग (हींग) - 2 pinch
Ginger - अदरक - 1-1.5 inch
Oil for deep frying - डीप फ्राई करने के लिए तेल
Coriander Dry - साबुत धनिया - 1 small tbsp. Garam Masala - गरम मसाला - 1 small tbsp.
Besan - बेसन - 100g ½ cup

पकोडे के लिए-

Besan - बेसन - 100g ½ cup Water - पानी Salt to taste - नमक स्वादअनुसार Oil for deep frying - डीप फ्राई करने के लिए तेल

तड़का के लिए-

Pure Ghee - देसी घी - 4 large spoon Kashmiri Red chillies - कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - ½ small tbsp.


पकोड़े की विधि


✔️ 1 कप बेसन लें और अपने स्वादानुसार नमक डालें। गाढ़ा घोल बनाने के लिए पानी डालें। इसे अच्छी तरह से हिलाओ। ✔️ एक फ्राइंग पैन या कढाई लें, उसमें तेल डालें और मध्यम आंच पर गर्म करें। बैटर को हाथ या टेबलस्पून में लें और पैन में डालें। पकोड़े को भूरा और कुरकुरा होने तक तलें। उन्हें बाहर निकालें, और अतिरिक्त तेल निकालने के लिए टिशू पेपर पर रखें।

कढ़ी की विधि

✔️ दही मिश्रण तैयार करें, 1/2 किलो दही लें, और अच्छे से फेंट लें जब तक यह चिकना न हो जाए, इसमें 1/2 कप बेसन मिलाएं और गांठ को हटाने के लिए इसे अच्छी तरह से हिलाएं। कढ़ाही या डीप पैन लें, उसमें सरसो का तेल डालें। जब पैन गर्म हो जाता है तो मेथी के दाने, लाल मिर्च, धनिया सूखा, हींग (हींग) मिलाएं। सुगंध के लिए इसे अच्छी तरह से भूनें। फिर अदरक (कटा हुआ), हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालें।
✔️ आवश्यकतानुसार पैन और नमक में दही का मिश्रण डालें। सामग्री को अच्छी तरह से फेंट लें और कढ़ी को तब तक उबलने दें, जब तक कि इसकी पहली उबाल न आ जाए तब तक इसे लगातार चलाते रहें। फिर कढ़ी में पकौड़े डालें और लगभग 15 मिनट उबालें। आंच को कम करें और इसे मध्यम आंच पर गाढ़ा होने तक पकाएं। एक ढक्कन के साथ कवर करें और पकोड़े को कढ़ी में अच्छी तरह से भिगो दें। कुछ गरम मसाला पाउडर छिड़कें और गर्म परोसें!
✔️ स्वादिष्ट कढ़ी पकोड़ा तैयार है !!! (बासमती चावल के साथ इसका आनंद लें)


अगर आपको यह रेसिपी अच्छी लगी तोह कमेंट जरूर करें | 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ